शुक्रवार, 25 जनवरी 2013

सिम्बियन मोबाइल में हिंदी

                                 सिम्बियन मोबाइल में हिंदी 

 


प्रणाम मित्रों ,

आज मैंने छुट्टी का पूरा-पूरा लाभ उठाया । खूब सोया और रजाई के साथ पूरा न्याय किया । साथ ही एक तीर भी मारा । मैंने 15 जून सन 2011 में NOKIA C6-01 लिया था । ये सभी भाषाएँ पढ़ सकता है पर लिख केवल अंग्रेजी सकता है । मैं हिंदी प्रेमी तो हूँ ही फेसबुक पर कुछ और साथियों का साथ मिला तो और आनंद बढ़ा हिंदी में लिखने का । पर समस्या ये थी कि लैपटॉप पर तो हिंदी आसानी से लिख सकते हैं मगर मोबाइल पर नहीं । बड़ा क्रोध आता था मित्रों जब अपने लैपटॉप से हिंदी में लिखी पोस्ट पर मोबाइल से रोमन हिंदी में कमेण्ट लिखना पड़ता था क्योंकि हर समय तो लैपटॉप खोले बैठ नहीं रह सकते और मोबाइल पर हिंदी में लिख नहीं सकते थे । अब क्या करें ? परंतु आजकल की तकनीकी दुनिया में बहुत कुछ सम्भव है ।

अब देखिये करना क्या है ? सबसे पहले आप निम्नलिखित साईट पर जायें ---

www.paninikeypad.com

इस साईट पर जाकर आप अपना मोबाइल चुनकर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कीजिए ।

एक बात बता दूँ ये सॉफ्टवेयर मूलत: हिंदी में संदेश ( SMS ) भेजने के लिए है । आप को करना ये है कि पहले सॉफ्टवेयर खोलिए उसके बाद जो भी आप लिखना चाहते हैं उसे टाईप करें पूरा लिखने के बाद आप उसे कॉपी करें और फिर जहाँ आप चाहते हैं वहाँ इसे पेस्ट कर दें ।

प्रारम्भ में ये कुछ उलझन भरा लगेगा परन्तु बाद में आनंद आने लगेगा । अब मैं भी बहुत तीव्र गति से मोबाइल पर लिख पाता हूँ । इस पोस्ट को छोड़कर सुबह से अब तक मैंने फेसबुक पर हिंदी में जो भी पोस्ट / कमेण्ट किए हैं वो इसी सॉफ्टवेयर की सहायता से किए हैं ।

आर्थिक चेतावनी :- ये सॉफ्टवेयर 7 दिन के ट्रायल पर उपलब्ध है । उसके बाद इसे खरीदना पड़ेगा । NOKIA OVI STORE से आप इसे 10 रूपये में खरीद सकते हैं और साईट से 149 रूपये में ।

वैसे हम लोग कई बार इधर-उधर की वस्तुओं में जाने कितने रूपये खर्च कर देते हैं । यदि हिंदी प्रेमी हैं और सॉफ्टवेयर पसंद आये तो अवश्य खरीद लीजियेगा । जावा / सिम्बियन प्रयोक्ताओं के लिए यही आशा की किरण है ।

यदि इस कड़ी में आगे भी कोई हिंदी का सॉफ्टवेयर मिला तो आप लोगों के साथ अवश्य साझा करूँगा ।


एक बात और मैंने कई बार देखा है कई मित्र जो हिंदी में लैपटॉप / कम्प्यूटर पर लिखते हैं वो पूर्ण विराम के लिए ! या ..... आदि का प्रयोग करते हैं । उनसे कहूँगा कि यदि आप जानते हैं और सुंदरतावश इन चिन्हों का प्रयोग करते हैं तब तो कोई बात नहीं । वर्ना बताना चाहूँगा कि कुंजीपटल में एण्टर ( ENTER ) के ऊपर एक कुंजी होती है जिस पर । \ के चिन्ह बने होते हैं । आप वहाँ से पूर्ण विराम लगा सकते हैं ।

धन्यवाद ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें